Tuesday, January 24, 2023
Uncategorized

डेस्क जॉब करते हुए कैसे रहें फिट और हेल्थी?

SI News Today

ये सभी जानते हैं कि लंबे समय तक बैठ कर काम करना सेहत के लिए नुक्सानदायक है। डेस्क जॉब की वजह से मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह होना आम होता जा रहा है और अक्सर डेस्क जॉब करने वाले लोग मोटापे खासकर अपने पेट के मोटापे से खासे परेशान रहते हैं।लेकिन अगर आप कुछ स्वस्थ कदम उठाकर अपने स्वास्थ्य जोखिम को कम करने के साथ ही अत्यधिक वजन बढ़ाने से बच सकते हैं।

टिप्स नंबर 1-

आपको बचना है सोडा और अन्य एनर्जी ड्रिंक्स के सेवन से जो कृत्रिम मिठास और अस्वास्थ्यकर से भरी हुई हैं ये ना केवल कैलोरी की मात्रा बढ़ाती हैं बल्कि यह भी अपने दिल, दांत, पाचन प्रणाली को भी खासा नुकसान पहुंचाती हैं।

इसके बजाय पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और आपको हाइड्रेटेड भी रखता है। हाल के एक अध्ययन में सामने आया है कि पानी जो न वसा, प्रोटीन या कार्बोहाइड्रेट है आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है।

टिप्स नंबर 2- 

कैफेटेरिया में आसानी से उपलब्ध जंक फूड के वजाय हैं स्वस्थ नाश्ता चुनें।

मसलन घर से कुछ स्वस्थ नाश्ता ले जाने की आदत डाल लें जैसे आप एक बाउल फ्रूट जैसे खीरे, सेब, केले के अलावा नट्स और होल ग्रेन नाश्ता एक अच्छा ऑप्शन हो सकता हैं।

टिप्स नंबर 3- 

अध्ययन बताते हैं कि खड़े होना बैठने के मुकाबले ज्यादा स्वास्थ्यकारक है। खड़े रहने से आप वजन बढ़ने और मोटापे की समस्या से आप छुटकारा पा सकते हैं साथ ही ये एनर्जी को बढ़ाता है और अतिरिक्त कैलोरी को जलाता है, रक्त प्रवाह बढ़ता है और मेटाबोलिज़्म को बढ़ा देता है।

इसलिए जब आपको कोई फोन कॉल करना हो या अटैंड करना हो तो बेहतर है कि ये काम खड़े होकर करें।

टिप्स नंबर 4-

डेस्क पर काम करते समय गम चबाना आपको ताजा सांस की मुकाबले अधिक दे सकता है। 2009 में प्रकाशित एक अध्ययन फिजियोलॉजी और व्यवहार में पाया गया गम चबाना आपको सतर्क रखता है चिंता और तनाव को घटाता है।

टिप्स नंबर 5-

सीढ़ियों के माध्यम से चढ़ना हमेशा एक अच्छा विकल्प होती हैं। सीढ़ी चढ़ना अपने हृदय फिटनेस में सुधार अपने पैरों में मांसपेशियों को मजबूत और जॉगिंग से प्रति मिनट और अधिक कैलोरी जलाता है।

SI News Today

Leave a Reply